यह नया Malware कर सकता है आपका फ़ोन ख़राब !

damaged phone

जकल फोन हमारे लिए इतने ज़रूरी और प्यारे हो गए हैं कि इनके बगैर हमारा रहना मुश्किल हो गया है. अगर फोन पर ज़रा सी खरोंच भी आ जाये तो पूरा मूड ख़राब हो जाता है.

लेकिन वहीँ दूसरी तरफ BlackHat Hackers और कुछ वेबसाइट के मालिक हमारे फ़ोन को ख़राब करने के लिए तैयार हैं और दिन बा दिन इनकी संख्या बढ़ती जा रही है.

हाल ही में क्रिप्टोकरेंसी में हुई भारी मात्रा में हुई बढ़ोतरी से सिर्फ Hackers ही नहीं बड़ी-बड़ी वेबसाइट के मालिक भी ललचा गये हैं. वेबसाइट के मालिक अपनी कमाई को बढ़ाने के लिए वेबसाइट में Cryptocurrency Mining javascript लगा रहे हैं जिससे बैकग्राउंड में आपके कंप्यूटर या मोबाइल की CPU पॉवर को आपके बिना मर्ज़ी के इस्तेमाल कर रहे हैं.

कुछ हफ्तों पहले सुरक्षा कंपनी AdGaurd के रिसर्चर्स ने कुछ मशहूर वीडियो स्ट्रीमिंग वेबसाइट जैसे कि openload, Rapidvideo, Streamango और OnlineVideoConvertor में पाया कि ये अपने लाखों विज़िटर्स की CPU पावर को Monero क्रिप्टो करेंसी को माइन करने के लिए इतेमाल कर रही थी।

एक्सपर्ट्स ने बताया कि मामला अब सिर्फ वेबसाइट तक ही सिमित नहीं रह गया है अब हैकर्स ने क्रिप्टोकरेंसी को माइन करने के लिए मैलवेयर तैयार कर लिए हैं।

हाल ही में मॉस्को में स्थित साइबर सिक्योरिटी फॉर्म Kaspersky Lab ने बताया इस तरह के वायरस एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म पर भी तेजी से फैल रहे हैं जोकि फेक एंटीवायरस और पॉर्न एप्लीकेशन के जरिए आ रहे हैं यह आपकी सीपीयू पावर को यूज़ करके क्रिप्टो करेंसी माइन कर सकता है और साथ ही D-Dos अटैक भी कर सकता है।

इस मैलवेयर को Loapi नाम दिया है यह एक साथ कई सारी मैलिशियस एक्टिविटीज कर सकता है जैसे क्रिप्टो करेंसी माइन करना, D-Dos अटैक करना, फालतू के विज्ञापन दिखाना, वेब ट्रैफिक रेडिरेक्ट करना, टेक्स्ट मैसेज भेजना और अन्य ऍप्स को डाउनलोड और इंस्टॉल करना आदि। इसकी वजह से आपका फोन गर्म पड़ सकता है और आपके फोन की बैटरी फूल सकती है।



एक्सपर्ट्स का कहना है कि ये मैलवेयर आपके फ़ोन में आने के दो दिन में ही आपके फ़ोन को भारी मात्रा में नुकसान पहुँचा सकता है।

Emraan Raza

Hello! I’m Emraan Raza. Cyber Security Analyst, Android Developer and Digital Marketing Specialist.

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post