LA Times न्यूज़ वेबसाइट क्रिप्टोकरेंसी मोनेरो माइन करने के लिए की हैक।

LA Times न्यूज़ वेबसाइट क्रिप्टोकरेंसी मोनेरो माइन करने के लिए की हैक।

क्रिप्टोकरेंसी को माइन करने के लिए वेबसाइट हैकिंग रुकने का नाम ही नहीं ले रही है हर रोज़ कोई न कोई खबर आ ही जाती है किसी न किसी वेबसाइट के हैक होने की। इस बार हैकर्स का निशाना बनी है लॉस एंजेलेस में होने वाली साल भर की मानव हत्याओं का रिकॉर्ड रखने वाली न्यूज़ वेबसाइट यानी Homicide LA Times। 


लॉस वेगास में रहने वाले सुरक्षा शोधकर्ता Troy Mursch ने बताया कि हैकर्स ने LA Times की वेबसाइट को मोनेरो क्रिप्टोकरेंसी माइन करने के लिए उसको हैक कर लिया है। अब जो भी यूजर उस वेबसाइट को विजिट करेगा तो यूजर के कंप्यूटर की CPU पावर का इस्तेमाल करके मोनेरो क्रिप्टोकरेंसी माइनिंग होनी शुरू हो जाएगी। 


उन्होंने बताया कि हैकर्स ने वेबसाइट के डोमेन नेम के साथ छेड़छाड़ की और उसमें CoinHive की Monero को माइन करने वाली जावास्क्रिप्ट लगा दी। इस जावास्क्रिप्ट के ज़रिए ही कंप्यूटिंग पावर (CPU) का इस्तेमाल चोरी चोरी किया जाता है जिससे किसी भी यूजर को पता ही नहीं चलता आखिर हो क्या रहा है।

CoinHive एक ऐसी कंपनी है जो क्रिप्टोकरेंसी माइनर प्रदान करती है यह कस्टमर को एक जावास्क्रिप्ट देती है जिससे किसी भी ब्राउज़र में माइनिंग की जा सकती है यानी वो स्क्रिप्ट को किसी वेबसाइट में लगाओ और फिर उस वेबसाइट से ही माइनिंग शुरू।

इसकी खास बात यह है कि ये सारा काम बैकग्राउंड में ही करती है जिससे यूजर को पता नहीं लग पाता और उसके कंप्यूटर की पावर को इस्तेमाल किया जाता है।

Emraan Raza

Hello! I’m Emraan Raza. Cyber Security Analyst, Android Developer and Digital Marketing Specialist.

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post