Whatsapp ग्रुप चैट नहीं है सुरक्षित हो सकती है घुसपैठ।


गर आप Whatsapp ग्रुप में अपने दोस्तों के साथ प्राइवेट बातें करते हैं तो आपको सावधान हो जाना चाहिए क्योंकि हालही में एक व्हाट्सएप्प के बग के बारे में पता चला है जिससे आपकी ग्रुप चैट को पढ़ा जा सकता है।

भले ही व्हाट्सएप्प में एन्ड टू एन्ड एन्क्रिप्शन हो लेकिन उसमें कुछ न कुछ खामियां सामने आती रहती है। और यह इस बात को मजबूत करता है कि कोई भी सिस्टम सुरक्षित नहीं है।

इंस्टेंट मेस्सजिंग ( Instant Messaging ) सर्विस को तीन तरह के अटेकर्स जैसे - मालिसियस यूजर, नेटवर्क अटैकर और मालिसियस सर्वर से बचाने के लिए और सर्विस को सुरक्षित करने के लिए एन्ड टू एन्ड एन्क्रिप्शन का खास महत्व है।

एन्ड टू एन्ड एन्क्रिप्शन का मुख्य उद्देश्य है कि आपके मैसेज को एन्क्रिप्ट करके भेजना जिससे कोई बीच में ही आपका मैसेज पढ़ न पाए चाहे वो कोई कंपनी हो या फिर कोई व्यक्ति। अगर एन्ड टू एन्ड एन्क्रिप्शन न हो तो कंपनी का कोई भी कर्मचारी आपका मैसेज आसानी से पढ़ सकता है।

जर्मनी की Ruhr University Bochum (RUB) के रिसर्चर्स ने पाया कि जो भी व्हाट्सएप्प के सर्वर को कंट्रोल करता है वो बिना ग्रुप के एडमिन की मर्ज़ी के ग्रुप में किसी को भी ऐड कर सकता है जिससे वो आपके सारे मैसेज आसानी से पढ़ सकता है। हालांकि ऐसा नहीं होना चाहिए था।

रिसर्चर्स ने बताया कि जब भी Pairwise Communication (जब सिर्फ दो लोग आपस में चैट करते हैं) होता है तो उस वक़्त सर्वर की भूमिका सीमित ही होती है लेकिन जब कई सारे लोग एक साथ चैट करते हैं जैसे कि ग्रुप में तो उस वक़्त सर्वर की भूमिका ज़्यादा बढ़ जाती है क्योंकि एन्क्रिप्टेड मैसेज सभी लोगों को भेजना पड़ता है।

इसका मतलब ये है कि व्हाट्सएप्प का सर्वर जो ग्रुप मेंबर्स को मैनेज करता है उसके कंट्रोल करने वाले कर्मचारी के पास ग्रुप का पूरा एक्सेस होता है जिससे वो किसी को भी ग्रुप में ऐड कर सकता है।

हालांकि आप लोगों को ज़्यादा फिक्र करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि ये अटैक को करना इतना आसान नहीं है जो हर कोई कर पाए इसे करने के लिए व्हाट्सएप्प के सर्वर का पूरा एक्सेस पाना ज़रूरी है।।
Emraan Raza

Hello! I’m Emraan Raza. Cyber Security Analyst, Android Developer and Digital Marketing Specialist.

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post