Facebook पर नकली प्रोफाइल से Android Spyware भेज रहे हैकर्स।

Facebook पर नकली प्रोफाइल से Android Spyware भेज रहे हैकर्स।

अगर आप Facebook पर अंजान लड़कियों से घंटों बातें करते हैं तो आपको सावधान हो जाना चाहिए क्योंकि आजकल हैकर्स फेसबुक पर खूबसूरत लड़कियों के नाम से एकाउंट बनाकर खतरनाक Android Spyware भेज रहे हैं जिससे आपके फोन को आसानी से हैक किया जा सकता है।

लगभग हर महीने 2 अरब यूज़र्स फेसबुक पर एक्टिव रहते हैं इतने सारे लोगों में से बहुत सारे ऐसे होंगे जिन्हें बेवकूफ बनाना मुश्किल नहीं है इसीलिए हैकर्स और साइबर क्रिमिनल फेसबुक पर लोगों को टारगेट कर रहे हैं।


हाल ही में सुरक्षा कंपनी Avast के शोधकर्ताओं ने बताया कि हैकर्स Facebook और Messenger का इस्तेमाल करके लड़की के रूप में लोगों से बात करते हैं और उन्हें Spyware का लिंक भेज कर इनस्टॉल करने को कहते हैं।
हैकर्स खूबसूरत लड़कियों के फोटो का इस्तेमाल करके फेक एकाउंट बनाते हैं फिर लड़कों को Friend request भेजते हैं उसके बाद प्यार भरी बातें करते हैं और उन्हें एक लिंक भेजते हैं Kik Messenger का। उन्हें इस एप्प को इंस्टॉल करने के लिए कहते हैं ताकि बात चीत जारी रहे।
Facebook पर नकली प्रोफाइल से Android Spyware भेज रहे हैकर्स।

यह लिंक नकली वेबसाइट का (Phishing Page) होता है जो बिल्कुल Kik Messenger की असली वेबसाइट जैसा दिखता है मगर इस नकली वेबसाइट में ही होता है Kik Meseenger का एप्प जिसमें हैकर्स ने पहले ही Spyware लगा दिया है।

जैसे ही विक्टिम इस एप्प को इनस्टॉल करता है तो हैकर्स को उसके फोन का लगभग पूरा एक्सेस मिल जाता है जिससे वो उस फोन में मौजूद फोटोज, कॉन्टैक्ट, मैसेज, कॉल डिटेल्स, लोकेशन और उस फोन के माइक का प्रयोग करके सारी बातचीत सुन सकता है यहां तक कि कॉल भी रिकॉर्ड कर सकता है।

POS मशीन में मिला मैलवेयर हैकर्स चुरा रहे क्रेडिट कार्ड की डिटेल्स।

Avast के अनुसार एंड्राइड यूज़र्स को टारगेट करने का सारा खेल 2015 से ही हो रहा है, मध्य पूर्व (Middle East) के हजारों यूज़र्स फंस चुके हैं और सबसे ज़्यादा टारगेट  इस्राएल के हैं। चीन, जर्मनी, फ्रांस और अमेरिका में भी कुछ लोग निशाना बने हैं।
Emraan Raza

Hello! I’m Emraan Raza. Cyber Security Analyst, Android Developer and Digital Marketing Specialist.

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post