Firefox ब्राउज़र को अपडेट करलो वरना कंप्यूटर हो जाएगा हैक।

Firefox ब्राउज़र को अपडेट करलो वरना कंप्यूटर हो जाएगा हैक।

मोज़िल्ला ने अपने फायरफोक्स वेब ब्राउज़र के लिए अपडेट जारी किया है इस अपडेट को जारी करने की वजह है पिछले वर्ज़न में पायी गयी एक खामी (Vulnerability) जिस के ज़रिए कोई भी हैकर कंप्यूटर को हैक करके उसमें मालिसियस कोड रन कर सकता था।

कंपनी ने अपना नया Firefox Quantum ब्राउज़र रिलीज़ किया था जिसमें ग्राफ़िक्स इंजन को बढ़ाया था और लगभग 30 से ज़्यादा खामियों को पैच किया था लेकिन उसके सिर्फ एक हफ्ते के बाद ये दूसरा अपडेट लाना पड़ा।


Cisco के मुताबिक Firefox 58.0.1 में एक ऐसी वल्नेरेबिलिटी है जिससे अटैकर विक्टिम के कंप्यूटर को सिर्फ एक लिंक को ओपन करने से हैक कर सकता है । यानी पहले अटैकर विक्टिम को ईमेल या किसी दूसरे तरीके से एक मालिसियस लिंक भेजता है, जब विक्टिम उस लिंक को Firefox में ओपन करता है तो अटैकर को विक्टिम के कंप्यूटर का पूरा एक्सेस मिल जाता है।

एक्सेस मिलने के बाद अटैकर विक्टिम के कंप्यूटर में प्रोग्राम इनस्टॉल या अनइंस्टाल कर सकता है नया यूजर एकाउंट बना सकता है, फाइल्स को रीड या डिलीट कर सकता है।

यूज़र्स को सलाह दी जाती है कि वो अपना Firefox ब्राउज़र अपडेट करलें और ईमेल या किसी और तरीके से आये लिंक्स को ओपन न करें वरना आपकी प्राइवेसी खतरे में पड़ सकती है।
Emraan Raza

Hello! I’m Emraan Raza. Cyber Security Analyst, Android Developer and Digital Marketing Specialist.

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post