क्रिप्टोकरेंसी माइनिंग के लिए हज़ारों सरकारी वेबसाइट्स को हैक किया।

क्रिप्टोकरेंसी माइनिंग के लिए हज़ारों सरकारी वेबसाइट्स को हैक किया।

क्रिप्टोकरेंसी के दाम बढ़ने से क्रिप्टोजैकिंग के चांस बढ़ गए। पता नहीं आप जिस वेबसाइट को विजिट कर रहे हो वो कहीं आपके कंप्यूटर को हाईजैक करके क्रिप्टोकरेंसी माइन तो नहीं कर रही है। पहले तो ये सिर्फ कुछ वेबसाइट्स पर ही हो रहा था और उसके बाद ब्लैकहैट हैकर्स ने एक ऐसा मैलवेयर बनाया जो किसी भी कंप्यूटर में जाने के बाद उसके CPU पावर का इस्तेमाल करके माइनिंग करता था, लेकिन अब हैकर्स ने एक अलग ही तरीका अपनाया है।


आजकल हैकर्स किसी भी वेबसाइट को हैक करके उसमें चुपके से क्रिप्टोकरेंसी को माइन करने वाली जावास्क्रिप्ट लगा देते हैं जिससे कोई भी यूजर उस वेबसाइट पर जाएगा तो माइनिंग स्टार्ट हो जाएगी और हैकर का फायदा होता रहेगा।


पहले हैकर्स किसी भी वेबसाइट को सिर्फ अटेंशन पाने के लिए हैक करते थे उसके बाद हैकर्स ने वेबसाइट्स को हैक करके तरह तरह के मैलवेयर, बैंकिंग ट्रोजन और रैनसमवेयर को फैलाना शुरू किया और आज वेबसाइट हैक करने का कारण कुछ और ही बन गया है बस किसी भी वेबसाइट को हैक करो और लगा दो माइनिंग जावास्क्रिप्ट।

क्रिप्टोकरेंसी माइन करने के लिए साधारण वेबसाइट को तो छोड़ो हैकर्स सरकारी वेबसाइट्स तक को नहीं छोड़ रहे उन्हें भी हैक करके उनमें माइनिंग जावास्क्रिप्ट लगा रहे हैं। लगभग 4000 सरकारी वेबसाइट्स को अब तक निशाना बनाया जा चुका है।

क्रिप्टोकरेंसी माइनिंग के लिए हज़ारों सरकारी वेबसाइट्स को हैक किया।


जिन वेबसाइट्स में ये जावास्क्रिप्ट पायी गयी है उनमें कुछ पॉपुलर वेबसाइट्स हैं, The City University of New York (cuny.edu), Uncle Sam's court information portal (uscourts.gov), the UK's Student Loans Company (slc.co.uk), privacy watchdog The Information Commissioner's Office (ico.org.uk) और Financial Ombudsman Service (financial-ombudsman.org.uk), UK NHS services, Manchester.gov.uk, NHSinform.scot, agriculture.gov.ie, Croydon.gov.uk, ouh.nhs.uk, legislation.qld.gov.au, ये लिस्ट बहुत लंबी है पूरी लिस्ट देखने के लिए यहाँ क्लिक कीजिए

हालांकि लगभग सभी वेबसाइट्स से माइनिंग जावास्क्रिप्ट की पहचान करके निकाल दिया गया है। वेबसाइट संचालक का कहना है कि कस्टमर्स का किसी भी प्रकार का डेटा लीक नहीं हुआ है और न ही कुछ डिलीट हुआ है सब सुरक्षित है और जैसे ही कुछ जानकारी हमें मिलती है हम कस्टमर्स को सूचित कर देंगे।
Emraan Raza

Hello! I’m Emraan Raza. Cyber Security Analyst, Android Developer and Digital Marketing Specialist.

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post